Breaking News
Home / टेली मसाला / गर्भ के दौरान स्त्री को नहीं करने चाहिए ऐसे काम
pregnant

गर्भ के दौरान स्त्री को नहीं करने चाहिए ऐसे काम

जब भी किसी घर में बच्चे का जन्म होता है तो उसे एक त्यौहार के तौर पर मनाया जाता है। ये पल माता-पिता को एक नया जीवन देता है और परिवार के नाम को आगे बढ़ाता है। घर के बड़े-बुजुर्गों के लिए तो ये पल और भी ज्यादा मह्तवपूर्ण हो और सुखदायी होता है क्योंकि उनका वंश अब आगे बढ़ रहा है। यही वजह है कि गर्भ धारण करने से लेकर बच्चे के होने तक स्त्री को बहुत सी मान्यताओं का पालन करना पड़ता है।

ताकि उस पर या उसके गर्भ पर किसी प्रकार की परेशानी ना आए और इन्हीं मान्यताओं में से एक है गर्भवती स्त्री का किसी मृतक व्यक्ति के चेहरे को ना देखना  यहां तक कि जिस घर में हादसा हुआ है वहां आसपास भी नहीं जाना चाहिए क्या आप जानते हैं ऐसी मान्यता क्यों अपनाई गई है? इसके पीछे क्या कारण है? दरअसल आजकल इस मान्यता को केवल अंधविश्वास मान लिया गया है और आजकल की सोच इसे अब नकार भी चुकी है, लेकिन क्या ये मान्यता केवल अंधविश्वास ही है? नहीं। ये एक अंधविश्वास नहीं बल्कि इसके पीछे बहुत से वैज्ञानिक कारण भी हैं।

आपको बता दें कि जिस घर में मृत्यु होती है उस घर में सभी लोग शोक में होते हैं। जिसके कारण वहां का माहौल बहुत नेगेटिव होते है और वातावरण में फैली इस नकारात्मकता का सीधा असर बच्चे के ऊपर भी पड़ता है। गर्भ में पल रहा बच्चा बहुत संवेदनशील होता है और बाहरी दुनिया में क्या चल रहा है। इस बात से वे ज्यादा प्रभावित होता है अगर मृतक, महिला का कोई करीबी है या बहुत प्रिय है तो जाहिर है वो स्त्री भी शोक में होगी और उसकी निराशा और दुख का असर उसके बच्चे पर पड़ेगा जो किसी भी रूप में सही नहीं है।

Check Also

Kapil Sharma with Sunny

‘आदत से मजबूर’ शो में केमियो करते दिखेंगे मिथुन, भारती और कपिल शर्मा

नयी दिल्ली। मिथुन चक्रवर्ती, कपिल शर्मा और भारती सिंह सोनी सब के ‘आदत से मजबूर’ …