Breaking News
Home / विदेश / राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली….

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली….

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस दिवाली के मौके पर व्हाइट हाउस में दिप जलाया, साथ ही उम्मीद जताई कि आने वाले राष्ट्राध्यक्ष भी इस परम्परा को कायम रखेंगे। यह पहला मौका नहीं था जब राष्ट्रपति ओबामा ने व्हाइट हाउस में दीप जलाया हो। बता दें इस से पहले 2009 मे राष्ट्रपति ओबामा ने इस परम्परा की नींव रखी थी। लेकिन इस बार राष्ट्रपति ओबामा ने पहली बार व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में पहली बार दिया जलाया। उस वक्त उनके साथ भारतीय समुदाय के अमेरिकी कर्मचारी भी मौजूद थे।

इसे भी पढ़े : अमेरिका के रेस्तरां में हमला 3 की मौत समेत 12 घायल

दिपोत्सव मनाने के बाद राष्ट्रपति ओबामा ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला जिसमें उन्होंने लिखा, पहली बार 2009 में व्हाइट हाउस में दिवाली सेलिब्रेट होस्ट करके मैं बहुत गौरवान्वित था। दिवाली के मौके पर जिस तरह से मुम्बई में हमारा (बराक और मिशेल ओबामा) स्वागत किया गया था और लोगों ने हमारे साथ डांस किया था वह हम कभी नहीं भूल सकते।

 

capture

राष्ट्रपति ओबामा ने लिखा ‘मुझे खुशी है कि इस साल पहली बार मैंने ओवल ऑफिस में दीया जलाया। उन्होंने लिखा की एक दीया जो इस बात का प्रतीक होता है कि अंधकार पर हमेशा प्रकाश की जीत होती है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले राष्ट्रपति भी इस परम्परा को निभाएंगे।

इसे भी पढ़े : मंगल ग्रह पर दुनिया बसाएगा अमेरिका

राष्ट्रपति ओबामा ने पूरे ओबामा परिवार की तरफ से ‘अमेरिका और पूरे विश्व में दिवाली मना रहे लोगों को शांति और खुशी की शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रपति ओबामा ने आगे लिखा की दिवाली हमें इस बात की याद दिलाता है कि अगर हम बांटने वाली चीजों से हटकर देखें तो क्या कुछ मुमकिन है दिवाली उम्मीद और सपने का प्रतीक है, जो हमें साथ बांधे हुए है। यह आपसी संबंधों को और गहरा ने का वक्त है, पूरे दुनिया को एक-दूसरे की नजरिया से देखने का वक्त है, सबको अपना भाई-बहन समझने का वक्त है।

Next9News

Check Also

अमेरिका के इस हथियार से घबराए रूस और चीन, आया 3. 4 का भूकंप

अमेरिका और चीन के तनाव के मध्‍य अमेर‍िकी नौसेना दुनिया के सबसे आधुनिक एयरक्राफ्ट करियर …