Breaking News
Home / देश / PSLV-C35 लॉन्च, भारत रचेगा एक और इतिहास

PSLV-C35 लॉन्च, भारत रचेगा एक और इतिहास

चेन्नई। भारत बहुत जल्द एक और इतिहास रचने को तैयार है। यह मिशन आज सुबह से शुरू हो चुका है। भारत ने पीएसएलवी-सी35 को लॉन्च किया है। इस मिशन के कामयाब हो जाने से भारत को मौसम का हाल जानने में बड़ी कामयाबी मिलेगी। भारत के साथ दो अन्य देश भी इस कामयाबी में शामिल होंगे।

जानकारी के मुताबिक इसरो ने आज सुबह  9:12 बजे अपनी पीएसएलवी सी 35 की सबसे लंबी फ्लाइट स्कैटसैट-1 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र एसएचएआर के पहले प्रक्षेपण पैड से प्रक्षेपित किया। यह प्रक्षेपण यान अपने साथ 371 किलोग्राम वजन वाले एक स्कैटसैट-1 और सात अन्य उपग्रहों को लेकर भी गया है यह उपग्रह अमेरिका और कनाडा के हैं।

 भारत के साथ यह दो देश भी बुलिंदया छूने में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि समंदर और मौसम के अध्ययन में और ज्यादा जानकारियां हासिल करने के लिए इसे लॉन्च किया गया है। इसके सफल हो जाने से मौसम के बदलाव से होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।  इस रॉकेट में 8 सैटेलाइट्स हैं जिनकों दो अलग-अलग भागों में बांटकर में ले जाया गया है। इसमें भारत के तीन और अमेरिका-कनाडा और अल्जीरिया के 5 सैटेलाइट्स हैं। सैटेलाइट्स को अपनी निर्धारित जगह पर पहुंचने में 2.15 घंटे से अधिक का समय लगेगा। यह पीएसएलवी का पहला मिशन है

Next9News

 

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …