Breaking News
Home / देश /  राफेल डील-रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन का फ्रांस दौरा क्यों
defance min.

 राफेल डील-रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन का फ्रांस दौरा क्यों

नयी दिल्ली। देश में आजकल दो ही मामलों की चर्चा पहला मी टू और दूसरा राफेल डील। आम चुनाव होने में केवल चंद माह ही रह गये हैं। दोनों ही मामलों में मोदी सरकार की साख दांव पर लगी है। मी टू मामले में यौन शोषण के आरोपों में घिरे विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर को लेकर मोदी सरकार की फजीहत हो रही है। बीजेपी और संघ से भी इस मामले को जल्द निपटाने पर बल दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी मोदी और एनडीए सरकार को राफेल डील पर रोज ही घेर रहे हैं। इसी बीच रक्षा मंत्री फ्रांस के दौरे पर चली गयी है। कांग्रेस ने पूछा है कि रक्षा मंत्री का वर्तमान दौरा किस लिये हुआ है।

भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण फ्रांस के तीन दिनों के दौरे पर हैं। उनका यह दौरा ऐसे वक़्त में हो रहा है जब भारत में रफ़ाल मामले को लेकर ख़ासा विवाद छिड़ा हुआ है. अपने दौरे के पहले दिन रक्षा मंत्री सीतारमण ने अपने समकक्ष फ्रांस की रक्षा मंत्री फ़्लोरेंस पार्ली से मुलाक़ात की। समाचार एजेंसी  के मुताबिक़ दोनों देशों के बीच सामरिक और रक्षा सहयोग को मज़बूत करने के तरीक़ों पर व्यापाक चर्चा हुई है।

एक बात और सामने आ रही है कि वो अपनी यात्रा के दौरान दासौ एविएशन के मुख्यालय भी जाएंगी। ये चकित करने वाली बात है कि जब आप किसी रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर करते हैं और वो सौदा निजी कंपनियों के बीच होता है तो फिर एक रक्षा मंत्री को कंपनी के मुख्यालय जाने की ज़रूरत क्या है। रफ़ाल डील सरकारों के बीच नहीं की गई है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

 

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …