Breaking News
Home / देश / महाराष्ट्र में बड़ी लापरवाही 12 बच्चों को पोलियो ड्राप की जगह पिलाया सैनिटाइजर
Maharstra

महाराष्ट्र में बड़ी लापरवाही 12 बच्चों को पोलियो ड्राप की जगह पिलाया सैनिटाइजर

महाराष्ट्र में पल्स पोलियो अभियान में बच्चों के साथ एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. मामला महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के कापसिकोपरी गांव का है जहां 12 बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर पिला दिया गया. लापरवाही का शिकार हुए सभी बच्चे 5 साल से कम उम्र के है सैनिटाइजर की ड्रॉपिंग पीने के बाद बच्चों को उल्टी और बेचैनी की शिकायत के बाद उन्हें सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया है जहां सभी की हालत स्थिर है. और सभी बच्चें अभी डॉक्टरों की निगरानी में है.

बच्चों की स्थिति को देखने के लिए यवतमाल के जिला कलेक्टर एमडी सिंह ने हॉस्पिटल पहुंचकर बच्चों का हालचाल जाना.

तीन लोग सस्पेंड

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला परिषद के सीईओ श्री कृष्ण पांचाल ने कहा कि यह बड़ी लापरवाही है. पूरे मामले की जांच होने तक एक डॉक्टर, एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और एक आशा कार्यकर्ताओं को सस्पेंड कर दिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि जब बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स की जगह सैनिटाइजर की दो ड्राप दी गई. जिसके बाद उनमें से एक बच्चे ने उल्टी और बेचैनी की शिकायत की. जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ.

इन बच्चों की बिगड़ी तबीयत

आपको बता दें, इस लापरवाही के कारण गांव में कुल 12 बच्चों की तबीयत खराब हुई है. जिनके नाम गिरम गेदाम, भावना अर्के, आस्था मेश्राम, निशा मेश्राम, योगश्री गेदाम, तनुज गेदाम, हर्ष मेश्राम, वेदांत मेश्राम, राधिका मेश्राम प्राची मेश्राम है. घटना के बाद गांव के लोगों में पोलियो की ड्रॉप को लेकर डर का माहौल है.

वही आपको बता दें, कोरोना वैक्सीन के कार्यक्रम की वजह से इस साल पल्स पोलियो का कार्यक्रम कुछ देरी से स्टार्ट हुआ है जिसे भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में 5 साल से कम उम्र के बच्चों को पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए पूर्व राष्ट्रीय पोलियो अभियान की शुरुआत की.

Check Also

lalu yadav images

लालू यादव को लगा झटका, 4 हफ्तों के लिए बढ़ाई गई सजा

राहुल (NEXT9NEWS) चारा घोटाले के आरोप में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें …