Home / खुला खत / दो कश्तियों पर सवार शरद यादव
nitish-sharad

दो कश्तियों पर सवार शरद यादव

बिहार में जदयू-बीजेपी की नयी सरकार बनने के बाद से शरद और नितीश कुमार के बीच अघोषित शीतयुद्ध चल रहा है। इसका पता तो इस बात से भी चला कि शरद यादव नयी सरकार के गठन और मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में भी नहीं पहुंचे। उन्होंने ठीक उसी दिन शाम को असंतुष्ट सांसदों और नेताओं से मिलकर बैठक की। नितीश ने भी शरद के किसी भी करीबी को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी। नितीश का बीजेपी से गठबंधन करने से पहले शरद को रास नहीं आया था। इसका उन्होंने बातों ही बातों इशारा भी कर दिया था।

लालू ने भी शरद की नाराजगी को भांपते हुए नितीश के खिलाफ भी कान भरे। हालांकि शरद ने किसी भी नये दल के गठन से इनकार किया है। गुजरात में हुए राज्यसभा के चुनाव में जेडीयू के एक विधायक ने अहमद पटेल के पक्ष में वोट डाला। इससे पहले जदयू नेता केसी त्यागी ने भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने का व्हिप जारी किया था। शरद यादव के कहने पर जदयू विधायक छोटू भाई वसावा ने कांग्रेस उम्मीदवार को वोट दिया। इससे पार्टी में भारी रोष व्याप्त है।
इन हालातों को देखते हुए राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इससे नितीश और शरद के बीच खाई और भी गहरी हुई है।

पार्टी अध्यक्ष के रूप नितीश कुमार शरद यादव पर कार्रवाई कर सकते हैं। शरद यादव के सात दिवसीय बिहार के दौरे से भी पार्टी में गुस्सा है। शरद यादव सात दिनों में बिहार के सात शहरों में जनसंवाद करेंगे। इस बात से नाराज पार्टी नेताओं ने साफ कर दिया है कि पार्टी का उन संवादों से कोई नाता नहीं है। इसे पार्टी विरोधी गतिविधि के तौर पर माना जा रहा है। देर सबेर शरद यादव को पार्टी से बाहर भी किया जा सकता है।

पार्टी महासचिव अरुण श्रीवास्तव से भी नाराज चल रही है। उन्होंने पार्टी से बिना पूछे गुजरात राज्यसभा चुनाव में पोलिंग एजेंट नियुक्त किया था। गुजरात में बीजेपी के उम्मीदवार की हार भी एक वजह माना जा रहा है।बिहार में तेजस्वी यादव जनादेश अपमान रैलियां आयोजित की जानी है अगर इनमें शरद यादव भाग लेते हैं तो जदयू अध्यक्ष कुछ भी कार्रवाई कर सकती है। वैसे भी शरद की महागबंधन के साथ बढ़ती नजदीकियां भी जदयू की परेशानियां बढ़ा सकती हैं।

विनय गोयल के विचार

Next9news

Check Also

shashi

मेरे पास मां है कहने वाली आवाज हुई खामोश

नयी दिल्ली। भारतीय और विदेशी फिल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके बलबीर राज …