Breaking News
Home / देश / फर्जी टेलीकाॅलर से रहें सावधान, लेने के देने पड़ सकते हैं
bank fraud

फर्जी टेलीकाॅलर से रहें सावधान, लेने के देने पड़ सकते हैं

नयी दिल्ली। मोबाइल पर आने वाली फर्जी टेलिकाॅलर से बात करते समय सावधान रहें नही ंतो जरा सी लापरवाही से आपको लाखों को चूना लग सकता है। काॅल करने वाला अनेक बहाने बना कर आपके बैंक डिटेल्स जानने की कोशिश करे लेकिन आपको उसकी बातों में न आ कर कोई खुफिया जानकारी नहीं देनी है। लेकिन लोग फोन पर अक्सर यह जानकारियां सामने वाले को जाने अनजाने दे ही देते हैं। अक्सर बाद वहीं लोग माथा पकड़ कर पैसा जाने की बात करते हैं।

ताजा मामला दिल्ली के विवेक विहार का है। जहां सत्यम एन्क्लेव में रहने वाली सरस्वती इस प्रकार चपत लगने से बच गयीं। 15 अक्टूबर की दोपहर को उनके पास उनके मोबाइल पर एक काॅल आई काॅलर ने बताया कि वो पंजाब नेशनल बैंक से बोल रहा है। आपका खाता इस बैंक में है। खाते संबंधित कुछ जानकारियां आपसे पूछनी हैं। सरस्वती ने कहा कि उसे आधार या पैन, एटीएम नंबर की जानकारी नहीं है। काॅलर कहा आप खाता का नंबर बता दें। साथ कस्टमर आई डी नंबर भी पूछ लिया।

ये जानकारियां लेने के बाद काॅलर ने कहा कि अभी आपके फोन पर एक ओटीपी नंबर आयेगा। उसे हमें बता दीजियेगा। इस दौरान सरस्वती को फोन करने वाले पर शक हुआ। उसने कहा कि पीएनबी की कौन सी शाखा से बोल रहे हो। मैं वहीं आकर बात कर रही हूं। इतना कह कर उसने पास की शाखा में जाने का मन बनाया जहां उनका खाता चल रहा है। इस बीच वह काॅलर से लगातार फोन पर बातें करती रहीं। जब वो बैंक पहुंची तब उन्होने काॅलर से कहा बैंक में किस जगह बैठे हो मैं वहां पहुंच गयी हूं।

इतना सुन दूसरी ओर से फोन काट दिया गया। तब से उसका मोबाइल आॅफ हो गया है। टेलिकालर से पता चला कि वो एसबीआई पंश्चिम बंगाल का नंबर है। बैंक मैनेजर से जब पूरी बात बतायी गयी तो उन्होंने तुरंत सरस्वती के खाते को सीज कर दिया साथ ही यह हिदायत दी कि कभी भी अपने बैंकखाते का ओटीपी और खुफिया जानकारी नहीं देनी चाहिये। हमारे पास तो खाता धारक का फोन नंबर और अन्य जानकारियां रहती हैं तो दोबारा मांगने की जरूरत ही नहीं होती है। इस तर सरस्वती के खाते से राशि उड़ाने में गैंग सफल नहीं हो पाया।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …