Breaking News
Home / देश / 8 साल की कश्मीरी लड़की तजुम्मल ने रचा इतिहास, बनी वर्ल्ड चैंपियन

8 साल की कश्मीरी लड़की तजुम्मल ने रचा इतिहास, बनी वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली: कभी पत्थरबाजी तो कभी गोलबारी के कारण हमेसा चर्चाओं मे रहने वाला जम्मू-कश्मीर आज फिर सुर्खियों में हैं। कश्मीर की रहने वाली 8 वर्षीय तजुम्मल इस्लाम ने किक बॉक्सिंग में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। यह प्रतियोगिता इटली के अंड्रिया में हुई थी, जिसमें 90 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था। तजुम्मल ने अंडर 8 में भारत को जीत हासिल कराकर गोल्ड मेडल से नवाजा हैं।

इसे भी पढ़े : आखिर कब तक जलेंगे कश्मीर में स्कूल?

अपने देश वापस लौट कर तजुम्मल ने कहा कि, मैं उन्हें धन्यवाद देती हूं जिन्होंने मेरी मदद की, भारत के लिए गोल्ड जीतने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।

बता दे कि तजुम्मल अभी दूसरी कक्षा मे पढ़ती हैं, पूरे कश्मीर घाटी में यह कारनामा करने वाली वह पहली लड़की हैं। जम्मू कश्मीर राज्य के स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव वाहिद परार ने बताया कि इतनी कम उम्र मे इतना बड़ा काम करना आसान नहीं होता, तजुम्मल नें इतिहास रचा हैं, राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने इसे गौरवपूर्ण क्षण बताया।

इसे भी पढ़े : कौन लोग हैं जो भड़का रहे कश्मीर में हिंसा

तजुम्मल नें 2015 में दिल्ली में आयोंजित नेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सब-जूनियर केटेगरी में भी गोल्ड जीता था। तजुम्मल श्रीनगर के बंदीपुरा जिले के टार्कापुर गांव की रहने वाली है। वो आर्मी गुडविल स्कूल में पढ़ाई करती है। तजुम्मल के भाई समेत दो बहने भी हैं जो किक बॉक्सिंग में हिस्सा लेती हैं।

Next9news

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …