Breaking News
Home / विदेश / 650 मीटर बड़ा क्षुद्रग्रह आज पृथ्वी से बेहद करीब से गुजरेगा।
asteroid-generic_650x400_81492585712

650 मीटर बड़ा क्षुद्रग्रह आज पृथ्वी से बेहद करीब से गुजरेगा।

पेरिस: अंतरिक्ष वैज्ञानिक के अनुसार आज करीब 650 मीटर की लंबाई वाला एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा। हलांकी यह इतनी दूरी पूरी पर है कि पृथ्वी सुरक्षित हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने अपना एक बयान जारी कर कहा कि इस क्षुद्रग्रह के हमारे ग्रह से टकराने की आशंका नहीं हैं।

हलांकि इस आकार को किसी क्षुद्र ग्रह का गुजरना बहद करिब से गुजरान कहा जाएगा। नासा ने आगे कहा कि ये चिंता मे डालने वाली हैं।

जानकारी दे दे क इस क्षुद्रग्रह को मई 2014 में खोजा गया था। उस समय इसका नाम 2014 जेओ25 रखा गया था। यह पृथ्वी से करीब 1.8 मिलीयन यानी करीब 18 लाख किलोमीटर दूरी पर होगा। जो पृथ्वी के उपग्रह चंद्रमा से पांच गुणा दूरी भी नहीं हैं।

मिली जानकारी की माने तो यह क्षुद्रग्रह सूर्य की परिक्रमा करने के बाद पृथ्वी की तरफ आ रहा है और फिर वह बृहस्पति की ओर जाएगा। उसके बाद वो हमारे सोरमंडल के केंद्र की ओर लौटेगा।

जानकारी दे दे कि वैसे तो कई छोटे-छोटे क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरते हैं लेकिन इससे पहले इतना बड़ा क्षुद्रग्रह 2004 में पृथ्वी के करीब से गुजरा था। जसिका नाम टोउटाटिस था। इसका आकार करीब पांच किलोमीटर का था।

next9News

Check Also

Argentina Police

महिला सिपाही ने ड्यूटी पर ऐसा क्या किया कि उसे मिल गया प्रमोशन

नयी दिल्ली। अर्जेंटीना में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा दुनिया में हो रही है। एक …