Breaking News
Home / विदेश / संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में की भारत के प्रयासों की तारीफ, कहा- भारत की यह कर सकता था
antoniao

संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में की भारत के प्रयासों की तारीफ, कहा- भारत की यह कर सकता था

दुनिया में जिस तरीके से तेजी से कोरोना वायरस फैला था उसके बाद दुनिया के बड़े-बड़े देश केवल अपने नागरिकों को बचाने में जुट गए थे. वहीं दूसरी तरफ भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में दुनिया का नेतृत्व करते हुए केवल अपनी ही नहीं दुनिया की सहायता कर रहा था. कुछ इसी विचार के साथ आज संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर कोरोना के खिलाफ भारत के जंग की तारीफ करते हुए कहा कि भारत में कोरोना वायरस के समय विश्व रहनुमाई की है. वहीं संयुक्त राष्ट्र की इस तारीफ भारत में जवाब देते हुए कहा कि भारतीय नेतृत्व की हर तरफ हो रही प्रशंसा के संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र का आभार जताया. नहीं आपको बता दें यह जवाब सहित राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति की तरफ से दिया है.

वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के कहा भारत में कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिस तरीके से बेहतरीन काम किया है और दुनिया को बेहतरीन नेतृत्व दिया है वह केवल एक संदेश ही दे सकता है भारत में वक्त पड़ने पर दुनिया को केवल वैक्सीन ही नहीं ही नहीं बल्कि गरीब देशों को पीपीकिट और वेंटिलेटर उपलब्ध कराना यह तारीफ के काबिल है.

भारत दुनिया को मुहैया करा रहा है वैक्सीन

वही आपको बता दें अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन कार्यक्रम गावी में भी भारत बड़े स्तर पर वैक्सीन दान कर रहा है. गवी एक अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन कार्यक्रम जिसके तहत कमजोर और गरीब देशों को सस्ते दाम पर वैक्सीन उपलब्ध कराई जाती हैं. आपकी जानकारी के लिए हम यह बता दे पाकिस्तान भी गावी से ही कोरोना वैक्सीन की आश रखे बैठा है.

भारत अब तक कुल मिलाकर 2 करोड़ 29 लाख से अधिक वैक्सीन दुनिया के अलग-अलग देशों को दान कर चुका है जिसमें से अकेले एक करोड़ वैक्सीन अफ्रीका को भेजी जा चुकी है.

Check Also

pakistan-flag

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने लगाई पाकिस्तान को लताड़, कहा- आंतकवाद की फ्रैक्ट्री बना पाक

फिजा काज़मी(NEXT9NEWS) पाकिस्तान आंतक के मुद्दे को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहा है. हमेशा …