Home / देश / क्राइम / तीन सौ करोड़ के घोटाले का खुलासा करने वाले कमिश्नर को उत्तराखंड सरकार ने हटाया
uttarakhand-national-highway-scam

तीन सौ करोड़ के घोटाले का खुलासा करने वाले कमिश्नर को उत्तराखंड सरकार ने हटाया

नयी दिल्ली। कुमांयू मंडल के कमिश्नर सैंथिल पंडियन को उनके पद से उत्तराखंड ने सरकार ने आनन फानन में हटा दिया गया है। सैंथिल ने तीन सौ करोड़ के जमीन अधिग्रहण मामले में घोटाले का खुलासा किया था। उन्होंने इस घोटाले की रिपोर्ट तैयार करवायी थी। इसके चलते राज्य के कई बड़े अधिकारियों को सस्पेंड भी किया गया। इस मामले भू माफिया, ठेकेदारों, बड़े नेताओं और अफसरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। घोटाले में एक व्यक्ति को जेल भी जा चुका है।

जानकारी के अनुसार पश्चिमी उप्र के नगीना में नेशनल हाइवे 74 पर कुछ दिनों पहले तो काम ठीक-ठाक चल रहा था। लेकिन आजकल कामकाज पूरी तरह ठप है। यहां एक डिपो में रेत और बजरी के साथ मशीने हैं। नगीना से काशीपुर के बीच 43 किमी. की सड़क नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण का हिस्सा है। इसमें ही 300 करोड़ के घोटाले की बात सामने आयी है।

भारत सरकार के मंत्री नितिन गडकरी उत्तराखंड सरकार से इस बात से नाराज दिख रहे हैं कि उन्होंने एनएचएआई के अफसरों को इस मामले में क्यों घसीटा है। कुमांयू मंडल के कमिश्नर सैंथिल की जांच रिपोर्ट पर उत्तराखंड सरकार ने मामले की जांच सीबीआई कराने के लिये केन्द्र को लिखा था। उनके इस कदम से खफा गडकरी ने सीबीआई जांच न कराने के लिये प्रदेश सरकार को नसीहत दी है। इससे कांग्रेस को प्रदेश सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया है। 2011-16 तक प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अथॉरिटी के चेयरमैन वाईएस मलिक ने चिट्ठी में लिखा है कि हमारे अधिकारी ऐसे माहौल में काम नहीं कर सकते हैं और उन्हें राज्य में आगे किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले विचार करना होगा। उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष जोत सिंह के अनुसार अगर एनएचएआई के अधिकारी पाक साफ हैं तो सीबीआई जांच से उन्हें क्या परेशानी है। सीबीआई जांच के प्रति उनकी आपत्ति इस बात का संकेत है कि इस घोटाले में अधिकारी संलिप्त हैं। कैबिनेट मंत्री की दखलंदाजी इसमें अधिकारियों से आगे जाकर कुछ और बड़े लोगों के शामिल होने का इशारा करता है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

shashi

मेरे पास मां है कहने वाली आवाज हुई खामोश

नयी दिल्ली। भारतीय और विदेशी फिल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके बलबीर राज …