Breaking News
Home / देश / मुंह में 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं 
Rangpur Pahari Children

मुंह में 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं 

नई दिल्ली आपका मुंह आपकी सेहत बनाए रखने में सहयोग करता है, क्योंकि मुंह में 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो खून के द्वारा विभिन्न अंगों में पहुंचकर समस्याएं पैदा करते हैं। अध्ययनों ने साबित कर दिया कि खराब ओरल हाईज़ीन के कारण 40 से अधिक प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। भारत के अग्रणी डेंटल एक्सपर्ट ले. जनरल विमल अरोड़ा, चीफ क्लिनिकल आॅफिसर, क्लोव डेंटल ने मंगलवार को वल्र्ड ओरल हेल्थ दिवस के अवसर पर अद्वितीय अवेयरनेस ओरल केयर ड्राईव – हंस दो का अनावरण करते हुए यह बात कही।

 हंस दो (HANS DO) का तात्पर्य हाईज़ीन अवेयरनेस एण्ड नीड सेंसिटाईज़ेशन आन डेंटल एण्ड ओरल केयर है। इसका लान्च भारत की अग्रणी डेंटल केयर चेन क्लोव डेंटल ने साउथ दिल्ली में महीपालपुर की झुग्गी रंगपुर पहरी में किया। इस कार्यक्रम का उद्देष्य लोगों को ओरल एवं डेंटल केयर की जरूरत के बारे में जागरुक बनाकर उन्हें सेहतमंद कार्य अपनाने के लिए प्रेरित करना था। क्लिनिक की विशेष मोबाईल वैन में क्लोव डेंटल के डाॅक्टरों ने महीपालपुर के रंगपुर पहरी में इस कार्यक्रम के पहले एडिशन में 500 से अधिक लोगों की ओरल एवं डेंटल स्क्रीनिंग की।

इंडियन नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम का उल्लेख करने वाली नेचर रिपोर्ट ने बताया कि महिलाओं व पुरुषों में अपर एयरो-डाईजेस्टिव ट्रैक्ट (मुंह, जीभ, ओरो फैरिंक्स, हाईपोफैरिंक्स, लैरिंक्स एवं ओसोफेगस) के कैंसर में चिंताजनक वृद्धि हुई है। ये स्थान जोखिमयुक्त स्थलों के शोध तथा समय पर जांच के कार्यक्रम क्रियान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण हो गए हैं। 2009-10 में आयोजित ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे इंडिया में सामने आया कि 35 प्रतिशत व्यस्क तम्बाकू का इस्तेमाल करते हैं। क्लोव डेंटल के सीईओ, अमर सिंह ने कहा, ‘‘मीडिया के कारण कैंसर की रोकथाम, देखभाल एवं इलाज की जागरुकता शहरी इलाकों में कई गुना बढ़ गई है, लेकिन ग्रामीण इलाकों तथा शहरी झुग्गियों में यह काफी कम है। हंस दो का डिज़ाईन इस कमी को दूर करने के लिए किया गया है।

डा. मेहरा ने कहा, ‘‘आपके मुंह की सेहत से आपका स्वास्थ्य जुड़ा है। दांतों की देखभाल केवल खूबसूरत मुस्कुराहट और ताजा सांस तक सीमित नहीं। आपके दांतों की स्थिति आपकी सेहत को प्रभावित करती है क्योंकि मसूढ़ों की बीमारी शरीर में स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं से जुड़ी है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

 

Check Also

physical-abuse

सीनियर एडवोकेट ने चैंबर में महिला वकील को पीटा, जबरन पिलाई शराब और किया रेप

नई दिल्ली। साकेत डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के चैंबर नंबर 247 में महिला एडवोकेट (32) को जबरन …