Breaking News
Home / देश / इन राज्यों ने कि पेट्रोल और डीजल के दामों ने कमी, आई रिपोर्ट सामने
Patrol

इन राज्यों ने कि पेट्रोल और डीजल के दामों ने कमी, आई रिपोर्ट सामने

देशभर में लगातार पेट्रोल डीजल के दामों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. लगातार बढ़ती कीमतों के बीच अब राज्य सरकारें जनता को राहत देने के लिए आगे आती दिख रही है. इसी कड़ी में असम, पश्चिम बंगाल, मेघालय, नागालैंड, और राजस्थान की सरकार ने पेट्रोल डीजल पर बैठ घटाया है.

गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों से बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों ने कई राज्यों में पेट्रोल को 100 के पार पहुंचा दिया है जो आम जनता की पहुंच से बाहर होता हुआ दिखाई दे रहा है.

वही असम और बंगाल में चुनाव भी करीब आ रहे हैं जिस वजह से पेट्रोल जनता की जेब पर ज्यादा बोझ ना डालें इसके लिए राजनीतिक पार्टियां भी जनता को नाराज नहीं करना चाहती हैं।

वहीं यदि आंकड़ों की बात करें तो सबसे अधिक नागालैंड की सरकार ने पेट्रोल की कीमत पर वैट 29 फीसदी से घटाकर 25 फ़ीसदी कर दिया है. जबकि मेघालय की सरकार ने क्रमशः पेट्रोल और डीजल पर 7.4 और 7.1 रुपए कम किए है.

वही बंगाल की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक एक रुपए का वैट घटाया है.

वही असम सरकार भी पेट्रोल और अन्य जगहों पर ₹5 का वेट घाटा चुकी है.

आसमान छूती पेट्रोल डीजल की कीमते है

इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत है वर्ष 2018 के बाद अपने सबसे उच्चतम लेवल पर आ गए हैं जिसके कारण भारत में अधिक टैक्स होने के कारण यह कीमतें आसमान छू चुकी हैं. वही आपको स्पष्ट कर दें कि दिसंबर 2020 में आरबीआई की मॉनिटर पॉलिसी में पेट्रोल डीजल के अधिक दामों को महंगाई की एक बड़ी वजह बताया था.

Check Also

lalu yadav images

लालू यादव को लगा झटका, 4 हफ्तों के लिए बढ़ाई गई सजा

राहुल (NEXT9NEWS) चारा घोटाले के आरोप में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें …