Breaking News
Home / स्वास्थ्य / अगर आपको भी नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये नुस्खे

अगर आपको भी नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये नुस्खे

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में और खराब दिनचर्या के वजह से लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं कारण है- मांसिक तनाव, ज्यादा थकावट, और दिनचर्या का संतुलित न होना। तो आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिसे आप दैनिक जीवन में उपयोग कर के चैन की नींद सो सकेंगे।

1.सोने से पहले अपने पैरों को गरम पानी से धोयें, ऐसा करने से थकावट दूर होगी और नींद अच्छी आएगी।

2.पैरों के तलवे को सरसो के तेल से मालिश करें, इससे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित होता है जिससे की नींद भी अच्छी आती है।

3.रात को सोने से पहले गुनगुना दूध पियें, ऐसा करने से आपका पेट साफ रहेगा, और अच्छी नींद के लिए पेट का साफ होना आवश्यक है।

  1. सलाद में प्याज का उपयोग जरूर करें ये मांसिक तनाव को दूर करेगा, और आप चैन की नींद सो सकेंगे।
  2. पुदीने के पत्तों को पानी में उबाल के पियें ये भी आपके मांसिक तनाव को दूर करता है।

 

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …