Breaking News
Home / विदेश / मंगल ग्रह पर दुनिया बसाएगा अमेरिका
obama

मंगल ग्रह पर दुनिया बसाएगा अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिका दुनिया में इतिहास रचने को तैयार है। इसकी तैयारी में वो अभी से जुट गया है। अमेरिका का लक्ष्य है कि वह 2030 के दशक तक मंगल ग्रह पर मानवों को भेजेगा। इसके साथ उसका एक और लक्ष्य है कि वक्त से ज्यादा वहां ठहरना। अमेरिका बताना चाहता है कि पृथ्वी से बहुत दूर भी मानव जी सकते हैं।

इसे भी पढ़े : अमेरिका ने की पाकिस्तान की निंदा

जानकारी के अनुसार ओबामा ने एक नामी चैनल को इस बारे में बताया कि उन्होंने एक लक्ष्य निर्धारित किया है। कि वह 2030 के दशक तक मंगल ग्रह पर मानव को भेजेगा। इतना की नहीं उनकी पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी लौटना भा है। इसके लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा कि लक्ष्य तब पूरा होगा जब वहां तय समय से एक दिन और ठहरना है।

उन्होंने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा की इस लक्ष्य को पाने के लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही  है, और हम अपना मुकाम पाने के लिए तैयार हैं। आगामी दो साल में निजी कंपनियां पहली बार अंतरिक्षयात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र पर भेजेंगी।इस योजना के बारे में और विचार-विमर्श करने के लिए ओबामा ने वैज्ञानिकों, इंजीनियरों व छात्रों को पिट्सबर्ग में एक बैठक करने के लिए बुलाया है ताकि इस कार्य को और गति दी जा सके।

इसे भी पढ़े : अमेरिका देगा भारत को बड़ा हथियार

उल्लेखनीय है कि पांच साल पहले अमेरिकी कंपनियों को किसी विवाद के चलते वैश्विक व्यावसायिक प्रक्षेपण बाजार से बाहर का रास्ता दिखा दिया था, और आज अमेरिका इसकी एक तिहाई का मालिक हैं।

Next9News

Check Also

Argentina Police

महिला सिपाही ने ड्यूटी पर ऐसा क्या किया कि उसे मिल गया प्रमोशन

नयी दिल्ली। अर्जेंटीना में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा दुनिया में हो रही है। एक …