Breaking News
Home / देश / चुनाव स्पेशल / यूपी आम चुनाव 2017 …तो ईवीएम ने हरवाया विपक्षियों को

यूपी आम चुनाव 2017 …तो ईवीएम ने हरवाया विपक्षियों को

नयी दिल्ली। 11 मार्च को जैसे ही यूपी चुनाव के परिणाम आये उससे विपक्षी दलों के तोते उड़ गये। जो दल प्रदेश में बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रहे थे। वो धरातल पर आ गये। उनमें बसपा सुप्रीमो ने ईवीएम में गड़बड़ी तक कराने का आरोप बीजेपी पर लगा दिया। धीरे धीरे अन्य दलों बसपा के समर्थन में बयानबाजियां भी शुरू कर दी हैं। सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर कुछ वीडियो आने लगे। महाराष्ट्र के अनेक जिलों में बसपा के समर्थन में प्रदर्शन किये जा रहे है।

वहीं बीजेपी का कहना है कि अगर ऐसा होता पंजाब चुनाव में भी कहा जाना चाहिये। वहां पंजाब अकाली गठबंधन को हार का मुंह देखना पड़ा है। बसपा की हालत खिसियानी बिल्ली खम्भा नोचे की हो गयी है।
बसपा सुप्रीमो मायावती ने अप्रत्याशित परिणाम आने पर यह आरोप लगाया है कि यूपी के चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी कर उनके प्रत्याशियों को हरवाया गया है। कांग्रेस व अनेक अन्य दलों ने भी मायावती के इस आरोप को सही बताया गया है। उनका कहना है कि जिस भाजपा ने एक भी टिकट मुस्लिम को नहीं दिया, उनके पक्ष में इतनी भारी सख्या में मुस्लिम समुदाय का वोट कैसे पड़ सकता है। बसपा ने 100 से अधिक टिकट मुस्लिमों को दिये थे। इसके बावजूद उनके प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा है। बसपा का कहना है कि ईवीएम में गड़बड़ी करवायी गयी है।

उनके प्रत्याशियों को मिले वोट भी भाजपा प्रत्याश्यिं को डलवाये गये हैं।
दूसरी ओर चुनाव आयोग ने मायावती के आरोपों को सिरे से नकार दिया है। उनका कहना है कि ईवीएम में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है अतः मशीन को हैक नहीं किया जा सकता है। लेकिन सोशल मीडिया पर आ रही प्रतिक्रियाओं की मानें तो वोटिंग मशीन को हैक करना काफी आसान है।

स्वयं बीजेपी के दिग्गज नेता सुब्रमण्नियम स्वामी ने बयान देकर इस बात की पुष्टि की है कि ईवदएम में गड़बड़ी आसानी से के जा सकती है। मालूम हो कि ईवीएम बनाने वाले देशों जापान, अमेरिका और फ्रांस में भी मतदान बैलट पेपर से किया जाता है। केन्द्र में सरकार बनाने से पहले बीजेपी ने भी वोटिंग मशीन के इस्तेमाल का विरोध जताया था।
विनय गोयल की रिपोर्ट

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …