Breaking News
Home / विदेश / अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हैकिंग मामले में पुतिन शामिल: व्हाईट हाउस
putin

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हैकिंग मामले में पुतिन शामिल: व्हाईट हाउस

वाशिंगटन: व्हाईट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव मे हुई हैकिंग ऑपरेशन में रूसी राष्ट्रपति व्लादामीर पुतिन सीधे तौर पर शामिल थे। इस बात की जानकारी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार बेन रोड्स ने दी। बेन रोड्स ने कहा कि व्लादामीर पुतिन का शिकंजा रूसी सरकार के कामकाज पर मज़बूत है, जिससे ये साफ पता चलता है कि पुतिन को इस बात की ख़बर थी। इस बात की पुष्टि करते हुए व्हाईट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने बताया कि इस बात में कोई संसय नहीं है कि राष्ट्रपति चुनाव में हुई हैकिंग ऑपरेशन में पुतिन का हाथ था।

इसे भी पढ़े: ट्रंप बनेंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, बंदर ने की भविष्यवाणी

बता दे कि हाल ही में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बार-बार ये बात उठती रही की रूस रिपब्लिकन उम्मीदवार और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को जीतवाना चाहते है, जिसके लिए रूस ने चुनाव को प्रभावित करने के लिए हैंकरों का सहारा लिया। रूसी सरकार ने इन सारे आरोपो को इंकार करते हुए कहा है कि डेमोक्रेटिक अपनी हार के कारणों के समझाने के लिए झूठी खबरे फैला रही हैं। राष्ट्रपति ओबामा के सलाहकार रोड्स कहते है कि हमे पता है कि रूसी सरकार का कामकाज कैसे चलता हैं, और उस पर पुतिन की कितनी पकड़ हैं।

इसे भी पढ़े: ISIS के आतंकियों का लीबिया के सिरते में कब्जा जमाने का आखिरी प्रयास : पेंटागन

चुनाव में हुई हैकिंग की घटनाओं को लेकर अमेरिका से लेकर यूरोपीय दोशों में भी चिंता शुरू हो गई हैं, अगले वर्ष फ्रांस, जर्मनी में राष्ट्रपति चुनाव होने है ऐसे में सारी खुफिया ऐजेंसी अर्लट पर हैं। जर्मनी में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चांसलर एंगेला मेर्केल एंव अन्य शीर्ष अधिकारियों को चेतावनी दी गई हैं कि चुनाव के दौरान रूसी साइबर हैकर्स का हमला हो सकता है। बता दे कि पिछले हफ्ते ही MI6 खुफिया चीफ़ अलेक्स योंगर ने साइबर अटैक की चेतावनी दी थी। MI6 के चीफ ने कहा था कि इससे लोकतंत्र को खतरा हो सकता हैं।

Next9News    

Check Also

Argentina Police

महिला सिपाही ने ड्यूटी पर ऐसा क्या किया कि उसे मिल गया प्रमोशन

नयी दिल्ली। अर्जेंटीना में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा दुनिया में हो रही है। एक …