Breaking News
Home / देश / चुनाव स्पेशल / क्या केन्द्र स्मृति ईरानी का इस्तीफा लेगा
smriti

क्या केन्द्र स्मृति ईरानी का इस्तीफा लेगा

नयी दिल्ली। केन्द्रीय कपड़ा उद्योग और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता को लेकर विपक्ष पहले भी बखेड़ा कर चुका है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पहले भी मंत्रिमंडल से उनके इस्तीफे की मांग कर चुकी हैं। लेकिन हाल ही में मंत्री ने राज्यसभा के चुनाव में पर्चा दाखिल करते समय यह सूचना दी है कि वह दिल्ली विवि से स्नातक नहीं हैं। उनकी इस सूचना को विपक्ष एक बार फिर हथियार बना कर केन्द्र को घेर सकता है। केन्द्र सरकार कैबिनेट मंत्री को लेकर परेशान हो सकती है क्यों कि सरकार भ्रष्टाचार के मामले पर अपने को पाक साफ बताती है।

उन्होंने गुजरात से राज्य सभा सांसद के लिये पर्चा भरते समय यह दर्शाया गया कि वो स्नातक नहीं हैं। उन्होंने अभी तक बी.कॉम की पढ़ाई नहीं की है। उनके पास किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि इससे चुनाव आयोग में जमा किये हलफनामे झूठे थे। उनकी शैक्षिक योग्यता को लेकर विपक्ष ने काफी हंगामा किया था। अगस्त में दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवायी होने की तारीख तय हो गयी है।

2004 में दिल्ली के चांदनी चौक से भाजपा के प्रत्याशी के रूप में लोकसभा का चुनाव लड़ा था तब उन्होंने यह हलफनामा दिया था कि वो दिल्ली विवि से स्कूल ऑफ कारोस्पोंडेंस से 1996 में बीए कर चुकी हैं। बाद में उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उस दौरान चुनाव आयोग को दिये हलफनामे में उन्होंने यह दर्शाया था कि वो दिल्ली विवि बीए कर चुकी हैं। स्मृति ईरानी के नये हलफनामे से साफ हो गया कि चुनाव आयोग को पहले दिये गये हलफनामे झूठे थे।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

babul suprio

केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने दिव्यांग से की बदसुलूकी, टांगें तोड़ने की दी धमकी

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने एक बार फिर विवाद खड़ा कर दिया, जब …