Breaking News
Home / देश / विश्व पुस्तक मेला-आंसुओं के बिना जिंदगी और लाइफ विद आउट टियर्स का विमोचन
tears

विश्व पुस्तक मेला-आंसुओं के बिना जिंदगी और लाइफ विद आउट टियर्स का विमोचन

नयी दिल्ली। प्रगति मैदान मे आयोजित वल्र्ड बुक फेयर में आंसुओं के बिना जिंदगी और लाइफ विदआउट टियर्स का विमोचन पाठकों और अनेक लेखकों व साहित्यकारों के बीच विधिवत संपन्न हुआ। इस उपन्यास के लेखक संतोष प्रसाद हैं। श्री प्रसाद नेक्सट9 समूह के सीईओ हैं। इसका अंग्रेजी अनुवाद लाइफ विदआउट टियर्स किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन गुल्लीबाबा पब्लिशिंग ने किया है। इस अवसर पर नेक्सट9 समूह के वरिष्ठ संपादकीय सलाहकार विनय गोयल, लेखिका व साहित्यकार दीप्ति माहेश्वरी व गुल्लीबाबा के सर्वेसर्वा दिनेश वर्मा विशेष रूप से मौके पर मौजूद हुए।

संतोष प्रसाद द्वारा लिखे गये उपन्यास आंसुओं के बिना जिंदगी व अंग्रेजी अनुवाद लाइफ विद आउट टियर्स में पारिवारिक मूल्य मान्यताओं के महत्व का मार्मिक चित्रण किया है। उन्होंने भारत के मैट्रो सिटीज में बढ़ते एकल परिवार चलन पर चिंता जतायी है। उपन्यास में संयुक्त परिवार की खूबियों को बखूबी दर्शाया है। शहरों में परिवार का मतलब सिर्फ मैं, मेरी बीवी और मेरे बच्चों से है। जो माता पिता बचपन में उन्हें उंगली पकड़कर चलना सिखाते हैं वही बच्चे उन्हें पुराना फर्निचर या कबाड़ समझकर उनका तिरस्कार करने से बाज नहीं आते हैं। उपन्यास में यह दर्शाया गया है कि शादी के बाद अक्सर लड़के अपनी पत्नी के साथ तालमेल बैठाने में जुट जाते है। अगर लड़का अपनी पत्नी की मनमानी में साथ न दे तो उसकी निजी और पारिवारिक जिंदगी जहन्नुम बन जाती है। उपन्यास में जो दृष्टांत दिखाये गये हैं वो समाज में हर घर परिवार में देखने को मिल जाते है। आंसुओं के बिना जिंदगी उपन्यास के विमोचन से पहले ही लोगों में काफी चर्चित हो गया है।

संपादकीय सलाहकार विनय गोयल ने कहा कि संतोष जी का मानना है कि लोग हमेशा समाज से लेने की मंशा रखते हैं। लेकिन समाज के प्रति उनकी भी जिम्मेदारी है इससे वो हमेशा पल्ला झाड़ लेते है। उपन्यास के जरिये वो समाज को सकारात्क संदेश देना चाहते हैं। उनकी मंशा उपन्यास के जरिये धन कमाना नहीं है। वो सिर्फ समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का प्रयास कर रहे हैं। इस मौके पर दीप्ति माहेश्वरी और दिनेश वर्मा समेत अनेक लेखकों ने भी अपने विचार रखे।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

ronaldinoh

फुटबाल स्टार रोनाल्डिनो की दो युवतियों से एक साथ विवाह करने की खबर फुटबालर ने किया इनकार

नयी दिल्ली। आजकल ब्राजील का स्टार फुटबालर रोनाल्डिनो दो युवतियों से एक साथ विवाह करने …