Breaking News
Home / देश / चुनाव स्पेशल / वाईएसआर कांग्रेस से जुड़े रणनीतिकार प्रशांत किशोर
pk

वाईएसआर कांग्रेस से जुड़े रणनीतिकार प्रशांत किशोर

नयी दिल्ली। भारत की राजनीति में रणनीति के लिये अपना लोहा मनवा चुके प्रशांत किशोर ने दक्षिण भारत का रुख कर लिया है। वहां उनकी सेवाएं वाईएसआर कांग्रेस लेने जा रही है। वाईएसआर कांग्रेस के दिग्गज नेता पी मिथुन रेड्डी ने इस बात पर मुहर लगाते हुए कहा कि हमने प्रशांत किशोर को सलाहकार नियुक्त किया है। इससे पहले पीके जनता दल यू के लिये चुनावी रणनीति बना कर नितीश कुमार को सीएम बनवा चुके है।

पंजाब में कांग्रेस ने पीके को कांग्रेस ने चुनावी रणनीति के लिये सलाहकार बनाया था। उनकी मेहनत के चलते ही पंजाब में कांग्रेस की शानदार वापसी हुई और दस बाद पंजाब में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनी और कैप्टन अमरिंदर सिंह के सिर पर एक बार सीएम का ताज रखा गया। लेकिन यूपी चुनाव में पीके ने कांग्रेस की चुनावी रणनीति को बीच में ही छोड़ दिया था। वर्तमान वाईएसआर कांग्रेस अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष जगनमोहन रेड्डी की एक अहम्बैठक में प्रशांत किशोर भी मौजूद थे।

2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रशांत किशोर की सेवाएं ली थी। उन्होंने चुनाव प्रचार की ऐसी रणनीति तैयार की कि पूरे देश में मोदी की लहर छा गयी और विपक्ष का सफाया हो गया। एनडीए की केन्द्र में प्रचंड बहुमत से सरकार बनी। स्थिति यह हो गयी थी कि नेता विपक्ष बनाने के लिये भी गठबंधन करना पड़ा था। लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद पीके और अमित शाह के बीच अनबन हो गयी और प्रशांत किशोर ने भाजपा से अलविदा कह दिया।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …