Breaking News
Home / Uncategorized / गुजरात की राजधानी में रेलवे स्टेशन के ऊपर तयार हुआ 5 स्टार होटल
images - 2021-07-14T210226.503

गुजरात की राजधानी में रेलवे स्टेशन के ऊपर तयार हुआ 5 स्टार होटल

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन तैयार किया गया है। देश में पहली बार स्टेशन के ऊपर फाइव स्टार होटल का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में विकसित गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन व होटल पर सामाजिक व पारिवारिक समारोह का आयोजन करने के लिए वातानुकूलित हॉल व 1100 मीटर की खुली जगह उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री मोदी 16 जुलाई को गांधीनगर स्टेशन एवं होटल का लोकार्पण करेंगे। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार लोहिया बताते हैं कि देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर होटल का निर्माण हुआ है।

गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (गरुड़) तथा इंडियन रेलवे का यह संयुक्त उपक्रम है जिसमें गरुड़ की हिस्सेदारी 74 फीसदी है। स्टेशन पर ढाई × ढाई मीटर के 50 स्तंभों के ऊपर 318 कमरों का फाइव स्टार होटल बनाया गया। रेलवे स्टेशन से 22 मीटर ऊपर होटल शुरू हो जाती है तथा वहां पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन के दोनों ओर अंडरपास भी दिए गए।

महात्मा मंदिर के ठीक सामने नवनिर्मित रेलवे स्टेशन तथा पांच सितारा होटल के निर्माण से महात्मा मंदिर पर आयोजित सेमिनार कॉन्फ्रेंस अंतरराष्ट्रीय स्तर की बिजनेस मीट में शामिल होने वाले उद्यमियों, सेलर्स – बायर्स के लिए बड़ी सुविधा होगी। रेलवे स्टेशन दिव्यांगों के लिए 100% अनुकूल हो इस तरह निर्मित किया गया है। रेलवे स्टेशन के दोनों ओर 105 मीटर की लोहे की मेहराब लगाई गई है जिसमें कहीं पर भी जोड़ नहीं है।

स्टेशन के बाई ओर बनाया गया विशाल वातानुकूलित हॉल सामाजिक व पारिवारिक समारोह के लिए भी उपलब्ध होगा। इसके बाहर ही 11 मीटर का खुला स्थल है। गांधीनगर स्टेशन से प्रतिदिन 7 अप्रैल गुजरती है इनमें से हाल ही शुरू की गई गांधीनगर वाराणसी तथा अहमदाबाद वनेठा वाया वड़नगर मेमू ट्रेन शामिल है। यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित है। प्रोजेक्ट की लागत 793 करोड रुपए है जिसमें से 93 करोड़ स्टेशन पर खर्च हुए हैं।

गरुड़ के संयुक्त प्रबंध निदेशक पीएम चौधरी बताते हैं कि स्टेशन पर 3 प्लेटफार्म, 2 एस्केलेटर्स, 3 एलिवेटर तथा 2 पेडेस्ट्रियन सबवे का निर्माण किया गया है। यहां एक विशाल प्रार्थना खंड बनाया गया है साथ ही 8 आर्ट गैलरी हैं जिनसे गुजरात के ऐतिहासिक स्थलों एवं लोक कला के दर्शन होते हैं। बेबी फीडिंग रूम, ऑडियो वीडियो एलइडी स्क्रीन तथा अत्याधुनिक वेटिंग रूम स्टेशन के खास आकर्षण हैं। प्रधानमंत्री मोदी 16 जुलाई को गांधीनगर स्टेशन एवं होटल, वडनगर में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन सहित 8 विकासलक्षी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

Check Also

parliament

सांसद में पेगासस कांड को लेकर जमकर हुआ हंगामा 13 दिन भी स्थगित रही संसद

पेगासस जासूसी कांड पर संसद में जारी घमासान को विपक्ष ने जायज ठहराते हुए इस …