लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीत सकती हैं बंपर सीट, इस राज्य से आयी कांग्रेस के लिए खुशखबरी ..!

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हाल ही में एक सर्वे आया है. इसके नतीजे कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आयी हैं. सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव अगर आज होते हैं तो कर्नाटक में यूपीए को बंपर सीटें आने वाली हैं.

सर्वे में लोकसभा चुनाव को लेकर देश की जनता का मिजाज जानने की कोशिश की गयी है. सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कर्नाटक की 60 फीसदी लोकसभा सीटों सीटें यूपीए के खाते में जाने वाली हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव से अगर इसकी तुलना करें तो यूपीए की सीटों की संख्या 8 गुना बढ़ी है.

17 सीट यूपीए के खाते में जाने का अनुमान

सर्वे में लोगों से लोकसभा चुनाव को लेकर सवाल पूछा गया था. इस के जवाब में पता चला की कर्नाटक कि 17 सीटें यूपीए के खाते में जा सकती हैं. 2019 के नतीजों पर नजर डालें तो यूपीए को महज दो सीट मिली थी. इसमें एक सीट कांग्रेस और एक ही सीट जेडीएस को मिली.

बीजेपी ने राज्य की 25 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि एक सीट निर्दलीय ने जीती थी. सर्वे के मुताबिक बीते चार साल में कर्नाटक के वोटर का मिजाज पूरी तरह बदला दिख रहा है और एक बार फिर कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए लोकसभा के लिए राज्य में पहली पसंद बन रही है. राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं.

दो सर्वे में यूपीए की सीट बढ़ी

खास बात ये है कि अगर पिछले दो सर्वे पर नजर डाला जाए तो यूपीए की सीट लगातार बढ़ती दिखाई दे रही है. अगस्त 2022 में भी ऐसा ही सर्वे किया गया था जिसमें यूपीए को 13 सीटें मिलने का अनुमान दिखाया गया था. 6 महीने बाद आए सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है.

कर्नाटक में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव

सर्वे में कर्नाटक को लेकर आए नतीजे कांग्रेस के लिए बड़ी खुशखबरी की तरह हैं. खासतौर पर जब अगले कुछ महीनों में राज्य विधानसभा चुनाव के दौर से गुजरने वाला हैं. राज्य में बीजेपी और कांग्रेस विधानसभा चुनाव को लेकर पूरा जोर लगा रहे हैं.

हालांकि, ये सर्वे विधानसभा चुनाव के लिए नहीं हैं लेकिन इस सर्वे में जिस तरह कर्नाटक में से यूपीए लोकप्रियता बढ़ती दिखाई गई है, वह कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है.