Breaking News
Home / देश / बजट 2021 / इस बार बजट में चुनावी राज्यों को मिली मोटी रकम, पढ़े रिपोर्ट
5

इस बार बजट में चुनावी राज्यों को मिली मोटी रकम, पढ़े रिपोर्ट

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में 2021 का आम बजट पेश किया. वैसे तो इस बार बजट में लोकलुभावन योजनाओं का थोड़ा अभाव रहा लेकिन इस बार जिन विधानसभा राज्यों में चुनाव है उन राज्यों पर सरकार ने मोटी रकम खर्च खर्च करने से भी पीछे नहीं हटी. जिसमें केरल, पश्चिम बंगाल, असम और तमिलनाडु शामिल है.

इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जोर

केंद्र सरकार ने इस बार कोरोना से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को ग्रोथ की बड़ी डोज दी. जिसमें केरल, तमिनाडु, बंगाल और असम के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए अलग से योजनाओं का ऐलान किया था.

तमिनाडु : दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में केंद्र सरकार ने 3500 किलोमीटर हाईवे बनाने का वादा किया जिस पर केंद्र सरकार लगभग 1.03 लाख करोड रुपए खर्च करने वाली है. इसके साथ ही तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 180 किलोमीटर के मेट्रो ट्रैक को बिछाने के लिए 63000 करोड़ भी जारी कर दिए गए.

केरल : केंद्र सरकार केरल में 1100 किलोमीटर हाईवे बनाने जा रहे है. जिसके तहत केरल को मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा. जिस पर केरल में लगभग ₹65000 करोड़ खर्च होंगे.वहीं तमिलनाडु की तरह केरल के कोच्चि शहर में भी 1900 करोड़ की लागत से 11 किलोमीटर का मेट्रो ट्रैक बिछाया जाएगा.

बंगाल और असम: बंगाल में 25 हजार करोड़ की लागत से हाईवे का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही सैन्य रूप से महत्वपूर्ण कोलकाता- सिलीगुड़ी के लिए कॉरिडोर का भी अपग्रेडेशन किया जाएगा. बंगाल के साथ-साथ असम के चाय बागानों के मजदूरों और उनके बच्चों के लिए हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए है. केंद्र सरकार ने एक और चुनावी राज्य असम में 34 हजार करोड़ के नेशनल हाईवे पर खर्च होंगे.

आपको बता दे, तेजपुर बंदरगाह परियोजना के बाद कुछ महा के भीतर बंगाल में यह दूसरी इंफ्रास्ट्रक्चर सबसे बड़ी परियोजना होने वाली है.

Check Also

Patrol

जानिए पेट्रोल पर ₹2.50 और डीज़ल पर ₹4 बढ़ाने से क्यों नहीं पड़ेगा आप पर असर

आज देश का 2021 का आम बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री ने अपने भाषण के …