Breaking News
Home / विदेश / अमेरिकी में कार के छेड़खानी करना पड़ा महंगा, लगा 30 करोड़ का जुर्माना
download (63)

अमेरिकी में कार के छेड़खानी करना पड़ा महंगा, लगा 30 करोड़ का जुर्माना

अमेरिका में एक कार डीलरशिप के मालिक को ओडोमीटर से छेड़छाड़ करना भारी पड़ गया। यहां की कोर्ट ने कार डीलरशिप के मालिक पर करीब 40 लाख अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है और 5 साल की जेल की सजा भी सुनाई है। भारतीय करेंसी में जुर्माने की राशि करीब 30 करोड़ रुपये है। कोर्ट ने अगस्त 2020 में मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने, ओडोमीटर से छेड़छाड़ करने की साजिश करने, झूठे ओडोमीटर स्टेटमेंट बनाने और धोखाधड़ी का दोषी पाया है। इसके बाद उसे यह सजा दी गई है।

जज ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि इस्तेमाल की गई कार का गलत माइलेज दिखाना खरीदारों को धोखा देता है। यह सुरक्षा और विश्वसनीयता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी छुपाता है। इसी वजह से कार डीलरशिप के मालिक को सख्त सजा दी गई है।

करीबन 700 गाड़ियों के साथ की छेड़छाड़

कार डीलरशिप के मालिक शमूएल गली और उनके भाई चैम ने गलत रीडिंग बताकर पुरानी कार खरीदने वाले ग्राहकों को धोखा दिया। इन दोनों भाइयों ने साल 2006 से 2011 के बीच 690 वाहनों से छेड़छाड़ की। इन दोनों ने ओडोमीटर रीडिंग वाले वाहन खरीदने के लिए फर्जी डीलरशिप नामों का इस्तेमाल किया। इन्होंने किराये पर कार देने वाली कंपनी से गाड़ियां ली और फिर उनकी रीडिंग कम करके बेच दी। फ्रॉड से बचने के लिए उन्होंने खुदरा डीलरशिप पर ज्यादा वाहन बेचे। अधिकतर वाहनों में 70,000 मील यानी 1.12 लाख किमी के करीब रीडिंग पीछे की गई थी। जिन ग्राहकों ने वाहन खरीदे, उन्हें सही रीडिंग नहीं पता थी और उन्होंने पुराने वाहन के लिए ज्यादा कीमत चुकाई।

Check Also

nepal_airlines_airbus

कोरोना वायरस की वजह से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगी रोक 31 अगस्त तक बढ़ी

कोरोना महामारी की वजह से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगी रोक को 31 अगस्त तक के …