Breaking News
Home / विदेश / Corona Vaccine : भारतीय दवाब के आगे झुका अमेरिका
america corona raw mertial

Corona Vaccine : भारतीय दवाब के आगे झुका अमेरिका

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का व्यापक रूप से असर देखने को मिल रहा है लगातार देश में पिछले 1 हफ्ते से तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं जिसको लेकर भारत सरकार की चिंताएं भी बढ़ती जा रही है. क्योंकि अब भारत को तेजी से लोगों को वैक्सीन मोरिया का नानी लेकिन इसमें लगातार दिक्कतें आ रही थी. कोविड़शील्ड वैक्सीन बनाने वाली सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के मालिक अदर पूनावाला ने कच्चे माल की कमी से वैक्सीन के उत्पादन में तेजी से वृद्धि कर पाने को लेकर बड़ी चिंता जताई थी जिसको लेकर उन्होंने सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति से भी मदद मांगी थी ताकि वह अमेरिका में उपलब्ध वैक्सीन के लिए विशेष रूप में प्रयोग होने वाले कच्चे माल को भारत को उपलब्ध कराएं. लेकिन उनकी बात अनसुनी कर दी गई थी जिसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय जगत से मदद मांगी थी. और बड़े स्तर पर अमेरिका पर दबाव बनाया था जिससे अमेरिका भारतीय कंपनियों को वैक्सीन के लिए जरूरी कच्चा माल उपलब्ध कराएं.

जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से आज बड़ा बयान आया है उन्होंने कहा है कि “जिस तरह महामारी की शुरुआत के दौर में भारत में अमेरिका के लोगों की मदद की थी उसी तरह जरूरत के वक्त हम भारत की मदद करने के लिए दृढ़ संकल्प है”

वही आपको बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके अमेरिकी समकक्ष जेक सुवलिन की मुलाकात के बाद आया है. जिसमें स्पष्ट कर दिया गया कि अमेरिका भारत की वैक्सीन बनाने में पूर्ण रूप से मदद करेगा. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुवलीन ने भारत में कोरोना की स्थिति पर अपनी सहानुभूति जाहिर की.

Check Also

kim jong un

चीन से घटिया मेडिकल सामान खरीदने पर किंग जोंग उन ने दी बड़े अधिकारी को मौत

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने तानाशाही रवैया और अपने सनकी व्यवहार के …