Breaking News
Home / देश / दिल्ली समेत उत्तर भारत के बारिश पर अच्छी ख़बर
images - 2021-07-18T210805.921

दिल्ली समेत उत्तर भारत के बारिश पर अच्छी ख़बर

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 21 जुलाई (बुधवार) और देश के पश्चिमी समुद्र तटीय इलाकों में 23 जुलाई (शुक्रवार) तक जमकर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग के मुताबिक, 21 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान एवं मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) और उससे लगते उत्तर-पश्चिम भारत (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश) में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। सोमवार को दिल्ली और चंडीगढ़ में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। पश्चिम और दक्षिण भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है।
विभाग के मुताबिक, अगले पांच-छह दिनों के दौरान पश्चिमी समुद्र तट और उससे लगे इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। सोमवार को कोंकण क्षेत्र, गोवा, कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी अंदरूनी इलाकों में बहुत भारी बारिश का अनुमान है। 22 जुलाई के बाद पूर्वी और उससे लगे मध्य भारत के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

तेज गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को रविवार की शाम को राहत मिली। दिल्ली में हुई तेज बरसात ने मौसम के पारे में गिरावट की। सुबह तेज धूप थी, दोपहर में मौसम ने करवट बदली, आसमान देखकर ऐसा लग रहा था कि आज बरसात होनी ही चाहिए, देर शाम पांच बजे बरसात शुरू हुई। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में पुणे जिले के घाटों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पुणे शहर में मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे और रविवार को मध्यम तीव्रता की वर्षा (24 घंटों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी) की उच्च संभावना होगी।

मध्य महाराष्ट्र के ऊपर एक निम्न दबाव प्रणाली की उपस्थिति के कारण, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में पुणे जिले के घाटों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पिछले 24 घंटों में (रविवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त), शिवाजीनगर में 0.5 मिमी, लोहेगांव में 1.2 मीटर और पाशन में 1.4 मिमी दर्ज किया गया।राजधानी में मानसून के दस्तक देने के बाद पिछले तीन दिन से बारिश नहीं हुई थी।

उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे। शनिवार को भी तेज धूप होने के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया था। हालांकि, मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात से ही बारिश के अनुकूल परिस्थितियां बनने लगी हैं, इसे देखते हुए रविवार को दिल्ली में सभी इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था। ये पूर्वानुमान आसमान को देखते हुए काफी हद तक सही साबित हुआ।

Check Also

PMModi

पीएम मोदी ने बढ़ाया भारतीय हॉकी टीम का हौसला फोन पर की बात

सेमीफाइनल में महिला हॉकी टीम की हार से तमाम देशवासियों की उम्मीदों पर पानी फिर …