Breaking News
Home / विशेष / कैसे छापे जाते हैं भारत में नोट| Indian Currency Printing Process| How notes are printed in India
rupees

कैसे छापे जाते हैं भारत में नोट| Indian Currency Printing Process| How notes are printed in India

अमन त्रिपाठी (NEXT9NEWS)
भारत जैसे देश पैसा एक मूलभूत आवश्यकता है यह मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं है. इस देश में कदम कदम पर पैसों की जरूरत पड़ती है हम सभी जानते हैं. आपके हाथों में जब नोट होता है तो आपके दिमाग में ये सवाल तो आते ही होंगे कि नोट किस कागज से बनते हैं, कैसे छपते है, कहां छपते हैं, खराब नोटों का क्या होता है और कैसे हम तक पहुंचते हैं ? आपको सभी जवाब मिलेंगे
पहला सवाल है नोट का पेपर कहां से आता है. जिस पेपर से नोट तैयार किए जाते हैं ये पेपर अमेरिका, फ्रांस और स्वीडन से आता है. भारत में नोट छापने का पेपर होशंगाबाद से मंगवाया जाता है. जिन पेपर से ये नोट बनाए जाते हैं वो पेपर कॉटन से बनाया जाता है. अगला सवाल उठता है कि नोट छापने की मशीन कहां कहां है ? पैसे छापने की मशीन मध्यप्रदेश के देवास, मैसूर, सालबोनी और नासिक में है. देवास में नोट की स्याही तैयार की जाती है और यहां पर 10, 50 और 500 के नोट छापे जाते हैं. मैसूर में 2000 के नोट छापे जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि मध्यप्रदेश में 1 साल में 265 करोड़ नोट छापे जाते हैं. इसके साथ ही हमारे देश में एक पेपर मिल, 4 बैंक नोट प्रेस और चार टक्साल मिल हैं. टक्साल मिल देश के चार शहरों में है जिसमें मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता और नोएडा शामिल है. इंडियन करंसी में जिस खास स्याही का इस्तेमाल होता है वो सिक्किम और मध्यप्रदेश के देवास में तैयार होती है.

नोट सैमटोन और एंतापु मशीन में डाला जाता है. फिर सही और खराब नोटों को अलग अलग किया जाता है और सही नोटों पर नम्बर डाला जाता है. नंबर डालने के बाद एक एक नोट को सही से चेक किया जाता है. खराब और कटे फटे नोट बैंक में जमा किए जाते हैं उसके बाद उन्हें मुख्य कार्यालय भेजा जाता है. उसके बाद उन खराब नोटों की जगह नए नोट छापे जाते हैं. एक सवाल आपके दिमाग में ये भी आता होगा कि भारत जैसे बड़े शहर में नोट कोने कोने तक कैसे पहुंच जाते हैं ? भारतीय रिजर्व बैंक के पूरे देश में 18 ऑफिस हैं. ये नोट पहले रिजर्व बैंक के ऑफिस में आते हैं उसके बाद ये नोट लोकल बैंक्स में पहुंचा दिए जाते हैं. इस तरह से ये नोट एक एक व्यक्ति तक पहुंच जाते हैं.

Check Also

1200px-Haridwar_Ganga_6

Haridwar|Best Place to Visit|Holy Place|Kumbh Mela 2021

हरिद्वार का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. हरिद्वार का अर्थ है भगवान तक पहुंचने …