Breaking News
Home / विशेष / Tihar Jail का सच, कैदियों के साथ होता है इतना बुरा बर्ताव
tihar jail mail gate

Tihar Jail का सच, कैदियों के साथ होता है इतना बुरा बर्ताव

अमन त्रिपाठी(NEXT9NEWS)
जेल यूं तो हर किसी कैदी के लिए एक डरावने सपने की तरह ही होती है लेकिन हमारे देश में कई जेल ऐसी भी हैं जहां जाने से कैदी भी कतराते हैं. यहां सलाखों के पीछे कैद इन कैदियों का डरना भी बिल्कुल वाजिब है क्योंकि यहां इन कैदियों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता है. ऐसी ही एक जेल है हमारे देश की राजधानी मेट्रो सिटी दिल्ली में.

तिहाड़ जेल जी हां ये जेल हमारी राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल है. जहां कैदी जाने के नाम से थर-थर कांपते हैं. इस जेल में कैदियों के यूं डरने के पीछे का कारण है यहां सजा देने का तरीका. यहां तक की कैदी यहां पहली रात से सहम जाता है. कैदी को कैद करने से पहले ही ये सब तय हो जाता है कि कैदी किस सेल में रहेगा उसकी सजा क्या होगी. इसके साथ ही उसके संग क्या बर्ताव किया जाएगा. ये भी पहले ही डिसाइड हो जाता है. इस जेल में कैदियों की 2 कैटेगरी आपको देखने को मिलेंगी एक तो कमजोर कैदी और दबंग कैदी.

तिहाड़ जेल में एक बार कैद होने के बाद एक बात तो तय है या तो आप यहां सुधर जाएंगे और या तो आप बहुत बड़े बदमाश बन जाएंगे क्योंकि इस जेल में कैदी एक दूसरे के संपर्क में आते हैं. कुछ बदमाश गंभीर अपराध के चलते यहां पर बहुत लंबे समय से बंद होते है. चोरी और लूट खसोट वाले अपराधी कमजोर कैदियों की कैटेगरी में आते हैं. कमजोर कैदियों की पहली रात ही काफी डरावनी होती है क्योंकि दबंग कैदियों द्वारा इनके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता है.

ये कैदी दबंग कैदियों के खिलाफ शिकायत भी नहीं कर सकते क्योंकि इन्हें डराया और धमकाया जाता है. साथ ही ये दबंग कैदी कमजोर कैदियों से सेवा करवाते हैं और इसके बदले में कमजोर कैदियों को ये आश्वासन देते हैं कि वो उनकी सुरक्षा करेंगे. यही कारण है कि यहां से कई कमजोर कैदी दबंग बनकर निकलते हैं. एक सवाल है कि क्या प्रशासन की मौजूदगी में कैदियों के साथ ऐसा बर्ताव सही है ??

Check Also

1200px-Haridwar_Ganga_6

Haridwar|Best Place to Visit|Holy Place|Kumbh Mela 2021

हरिद्वार का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. हरिद्वार का अर्थ है भगवान तक पहुंचने …