हरियाणा चुनाव: आम आदमी पार्टी को दिख रही हैं हरियाणा में उम्मीद ! राज्य इकाई का काम किया भंग …

आम आदमी पार्टी ने हरियाणा इकाई को भंग कर दिया है. हालांकि काफी समय से प्रदेश अध्यक्ष न होने के बावजूद हरियाणा इकाई का काम प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता देख रहे थे. माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए आम आदमी पार्टी ने नए सिरे से प्रदेश इकाई का गठन करने का फैसला किया है.

अगले एक या डेढ़ माह में प्रदेश इकाई का गठन कर दिया जाएगा. प्रदेश इकाई भंग होने के साथ-साथ जिलों की व अन्य मोर्चों की इकाइयां भी साथ ही भंग हो गईं. उनका गठन भी नए तरीके से किया जाएगा. हालांकि इससे पहले आम आदमी पार्टी हरियाणा में दो-चार जिलों को छोड़कर ज्यादा प्रभावशाली संगठन नहीं बना पाई थी.

लेकिन हाल में हुए पंचायत व जिला परिषद चुनाव में पार्टी बहुत अच्छा तो नहीं कर पाई, लेकिन जिस तरह से कार्यकर्ता जुड़े और चुनाव लड़े, उससे पार्टी को लगने लगा कि आप हरियाणा में बेहतर संगठन की संभावनाएं बन रही हैं. प्रदेश में पिछले 2 साल से नवीन जयहिंद के हटने के बाद प्रदेश अध्यक्ष नहीं बनाया जा सका था.

गुरुग्राम फरीदाबाद समेत तीन नगर निगम चुनाव इसी वर्ष होने हैं, जबकि अगले साल लोकसभा और विधानसभा चुनाव भी है. इस स्थिति में पार्टी पिछले परिणाम से यह जान चुकी है कि बिना संगठन के चुनाव टक्कर दे पाना मुश्किल है. पार्टी के नेताओं का दावा है कि पिछले पंचायत चुनाव में पार्टी को पूरे प्रदेश में 13 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त हुए हैं.

जबकि अकेले नॉर्थ हरियाणा में 16 प्रतिशत वोट प्राप्त किए. स्थानीय निकाय चुनावों में भी पार्टी ने उपस्थिति दर्ज कराई. गुरुग्राम की सोहना सीट पर तो जोरदार टक्कर दी. इसके अलावा कुरुक्षेत्र की इस्माइलाबाद नगर परिषद मे तो चेयरमैन की सीट भी हासिल की.

ग्राम व बूथ स्तर तक नए पदाधिाकारी नियुक्त होंगे

पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा का कहना है कि आम आदमी पार्टी का पूरे प्रदेश में नया और मजबूत संगठन अप्रैल तक तैयार किया जाएगा. आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में से ग्राम और बूथ स्तर तक नए पदाधिकरियों की नियुक्ति करेगी. 2024 के चुनावों के मद्देनजर संगठन को मजबूती देने के लिए नए और संघर्षशील पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएंगी. 29-30 जनवरी को जोनल कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित कर संगठन निर्माण की शुरुआत की जाएगी. 29 को गुरुग्राम और रोहतक में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित होगा. वहीं 30 को हिसार और कुरुक्षेत्र में कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन होगा.