आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश में लड़ेगी सभी 230 सीट पर चुनाव,किसके लिए बनेगी मुसीबत ?

 

आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी 230 सीटों पर ताल ठोकने की तैयारी कर ली हैं.

पार्टी के नेताओं के अनुसार मध्य प्रदेश में AAP सभी 230 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी की ओर से प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी पार्टी कांग्रेस को कड़ी चुनौती देने और पार्टी के विस्तार के इरादे से यह निर्णय लिया गया है.

 

आम आदमी पार्टी सभी सीट पर लड़ेगी चुनाव: संदीप पाठक

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक लेने से पहले पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पार्टी मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर हम चुनाव लड़ेंगे.

छत्तीसगढ़ के बटाहा गांव में पैदा हुए संदीप पाठक आईआईटी के पूर्व सहायक प्रोफेसर हैं. उन्होंने ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज से शिक्षा प्राप्त की है. संदीप ने AAP को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने में अहम भूमिका निभाई है.

गुजरात विधानसभा में संदीप प्रभारी नियुक्त किए गए थे. उनके नेतृत्व में पार्टी ने पहले ही चुनाव में 13 फीसदी वोट हासिल किए

आम आदमी पार्टी ने भंग की थी कार्यकारिणी

आम आदमी पार्टी ने अपनी कार्यकारिणी को हाल ही में भंग कर दिया था. इसी के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं के संवाद और नई कार्यकारिणी की गठन से अब कयास लगाए जा रहे हैं. आम आदमी पार्टी इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार को उतारने की तैयारी में है.

पिछले साल हुए मध्यप्रदेश नगरपालिका चुनाव में पार्टी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. यहां पार्टी का एक महापौर है. पिछले साल आम आदमी पार्टी ने सिंगरौली नगर पालिका सीट पर जीत हासिल की थी. सिंगरौली सीट पर आप ने करीब 9000 वोटों से जीत हासिल की थी. इस सीट पर पहले बीजेपी का कब्जा था. अब यहां AAP की रानी अग्रवाल महापौर है.

मध्य प्रदेश में दो पार्टियों का ही रहा हैं कब्ज़ा

मध्य प्रदेश की राजनीति अब तक बीजेपी और कांग्रेस तक सीमित रही है. लेकिन, 2022 के निकाय चुनावों से आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम ने भी प्रदेश की राजनीति में दखल दे दिया है. 2013 में दिल्ली में पहला चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी एक दशक से भी कम समय में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह बना ली है. पंजाब चुनावों में पार्टी अपने प्रदर्शन से पहले ही सबको चौंका चुकी है. ऐसे में मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के लिए भी आम आदमी पार्टी के बढ़ते कदम मुसीबत का सबब आगामी चुनाव में बन सकते हैं.