अमेरिका में मंकीपॉक्स ने फैलाया दहशत…

कोरोना के बाद मंकीपॉक्स ने अपनी चपेट में विश्व के कई देशों को सराबोर कर आतंक फैलाना शुरू कर दिया है. ऐसे में इस संक्रमण की चपेट में वयस्क ही नहीं बच्चे भी आ रहे है.

मंकीपॉक्स का खतरा जिस तेजी के साथ फैल रहा है, उसे देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये खतरा आने वाले समय में कोरोना महामारी से भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर लेगा. महामारी ने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी थी. अब ऐसे में दुबारा एक और महामारी की एंट्री से पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था सहित लोगों के जीवन पर बड़ा संकट मंडरा रहा है.आपको बता दें कि मंकीपॉक्स मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसकी चपेट में इन दिनों बच्चे ज्यादा आ रहे है. जिसकी वजह से विश्व आने वाले समय में स्थिति और बदतर होगी इसकी आशंका बढ़ती जा रही है.

भारत के बाद अमेरिका में बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा

भारत में मंकीपॉक्स के मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है. केरल में एक और संक्रमित के मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. बता दें कि ये मरीज हाल ही में विदेश से लौट के आया था. भारत की तरह ही अमेरिका में भी लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक देश में पहली बार बच्चों में मंकीपॉक्स का वायरस मिला है. चिकित्सकों की माने तो पहले वयस्कों में ही मंकीपॉक्स का लक्षण मिला था. लेकिन अब ये संक्रमण बच्चों में भी पाई जा रही है.

image credit: NBT