Karnataka Election 2023: चुनाव से पहले कर्नाटका भाजपा को बड़ा झटका, HD थमैय्या ने समर्थको के साथ थामा कांग्रेस का दामन….

कर्नाटक में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी नेता एचडी थमैय्या ने समर्थकों के साथ कांग्रेस का दामन थाम लिया है.

रविवार को उन्होंने बेंगलुरु स्थित कांग्रेस कार्यालय में पार्टी में शामिल हो गये हैं. कांग्रेस की ओर से डीके शिवकुमार ने श्री थम्मैया और उनके समर्थकों का स्वागत किया. चुनाव के पहले बीजेपी के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है.

बीजेपी नेता एचडी थमैय्या ने समर्थकों के साथ कांग्रेस का दामन उस समय थामा है जब पार्टी नेता और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक के दौरे पर जा रहे. बता दें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 20 और 21 फरवरी को कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे.

कांग्रेस ने कही यह बात

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिव कुमार ने इसे लेकर कहा है कि बीजेपी के कई नेता स्वेच्छा से मुझसे मिले. वे चिक्कमगलुरु में बदलाव चाहते थे, 12-13 सदस्यों ने टिकट के लिए आवेदन किया. हम सभी पुराने नेताओं को स्वीकार कर रहे हैं. यह अब चलन है, वे बड़े नेताओं को देखते हैं, हम उन नेताओं को देखते हैं जो बूथ स्तर पर काम करते हैं.

अप्रैल-मई में होने हैं विधानसभा चुनाव

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट पर टिकट के लिए आवेदन करने वाले लोगों की दावेदारी पर विचार करने के बाद कुछ चुनिंदा लोगों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजती है, जहां उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाती है. कर्नाटक विधानसभा के लिए इसी साल अप्रैल-मई में चुनाव होना है. राज्य में अभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है.

2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे

कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई 2023 को समाप्त होने वाला है. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए पिछला चुनाव 2018 में हुआ था. जिसमें बीजेपी को 104 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस 80 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. जेडीएस को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. एक सीट पर बीएसपी को जीत मिली थी.