Meghalaya Election 2023: मेघालय चुनाव से पहले भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, क्या जनता दिखाएगी विश्वास या मोड़ेगी चेहरा …..!

भाजपा ने मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि सत्ता में आने के बाद बीजेपी सरकार 7वां वेतन आयोग जारी करेगी. साथ ही बीजेपी ने लड़कियों को केजी से पोस्ट-ग्रेजुएट तक फ्री शिक्षा का वादा किया है.इसके अलावा विधवा महिलाओं को सालाना 24,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. जेपी नड्डा ने कहा कि घोषणापत्र में जो वादे किए गए हैं, उन्हें अगले पांच वर्षों में पूरा किया जाएगा.

नड्डा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि हम मेघालय को एक शांतिपूर्ण, विकसित और समृद्ध राज्य बनाएंगे. बता दें कि मेघालय और नगालैंड में एक साथ 27 फरवरी को मतदान होना है. मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं. राज्य में 2 मार्च को नतीजे आएंगे. भगवा पार्टी मेघालय में सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

घोषणापत्र की बड़ी बातें

  • बीजेपी ने विधवा महिलाओं और सिंगल मदर के सशक्तिकरण के लिए 24,000 हजार रुपये की सालाना मदद का ऐलान किया है.
  • घोषणापत्र के मुताबिक, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में दो सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे.
  • सरकार बनने पर बीजेपी वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन दोगुनी करेगी.
  • राज्य में भ्रष्टाचार के केसों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जजों के नेतृत्व में एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा.
  • भूमिहीन किसानों को 3,000 रुपये और मछुआरों के लिए 6,000 रुपये सालाना की आर्थिक मदद की जाएगी.
  • अगले पांच वर्षों में लगभग 3.5 लाख स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

375 उम्मदीवारों के भाग्य का फैसला करेगी जनता

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 375 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं. राज्य में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के 47 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि वीपीपी और एचएसडीपी ने क्रमश: 18 और 11 प्रत्याशी उतारे हैं. सभी दल अपने स्तर पर चुनाव लड़ रहे हैं. चुनावी मैदान में बचे 375 उम्मीदवारों में 339 पुरुष और 36 महिलाएं शामिल हैं.